covid-19: विराट एंड कंपनी को मिला वर्क फ्रॉम होम, कोच और फिजियो ने दिया इंडोर वर्कआउट रूटीन

खिलाड़ियों के वर्कआउट पैटर्न को ध्यान में रखते हुए फिटनेस रूटीन तैयार किया गया है। गेंदबाज को ऐसी एक्सरसाइज दी गई है, जिससे उनकी कोर और लोअर बॉडी मजबूत होगी। बल्लेबाज को ऐसी एक्सरसाइज करने को दी गई है, जिससे उनके कंधे और कलाइयां मजबूत होंगी।

Covid-19: कोरोना वायरस के कारण सामान्य गतिविधियों ठप हैं। दुनिया की कई बड़ी प्रतियोगिताएं या रद्द हो गईं हैं या उन्हें आगे बढ़ा दिया गया है। कोविड-19 के असर से क्रिकेट और क्रिकेटर भी अछूते नहीं हैं। लॉकडाउन के कारण वे घर पर ही अपना समय काट रहे हैं। एक खिलाड़ी के लिए 21 दिन तक खुद को घर में कैद करना कठिन काम है, फिर भी देश और समाज के हित के लिए उन्होंने इसे सहर्ष स्वीकार किया है।

हालांकि, इस दौरान वे अनफिट न हो जाएं (शरीर का शेप कहीं बिगड़ ना जाए) इसलिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसके लिए खास प्लान बनाया है। उन्होंने विराट कोहली एंड कंपनी यानी भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को वर्क फ्राम होम दे दिया है।

टीम इंडिया के स्ट्रैंग्थ एंड कंडीशनिंग कोच निक वेब ने फिजियो नितिन पटेल संग मिलकर सभी खिलाड़ियों के लिए इंडोर वर्कआउट प्लान तैयार किया है, ताकि सभी खिलाड़ी फिट रहें। टीम प्रबंधन से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि वेब और पटेल ने सभी अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए रूटीन तैयार किया है ताकि वे घर में रहते हुए भी फिट रहें।

खबरों के मुताबिक, सभी खिलाड़ियों, चाहे वे टेस्ट या सीमित ओवरों अथवा तीनों फॉर्मेट में खेलते हों, सभी को विशेष फिटनेस रूटीन दिया गया है। जिसे उन्हें मानना अनिवार्य है। सभी खिलाड़ी निक वेब और नितिन पटेल को समय समय पर इसके बारे में अपडेट भी देंगे। फिटनेस रूटीन को खिलाड़ियों की मांग को देखते हुए तैयार किया है। गेंदबाज को ऐसी एक्सरसाइज करने को दी गई है, जिससे उनकी कोर और लोअर बॉडी मजबूत होगी। बल्लेबाज को ऐसी एक्सरसाइज करने को दी गई है, जिससे उनके कंधे और कलाइयां मजबूत होंगी।
[embedded content]

[embedded content]

खिलाड़ियों के वर्कआउट पैटर्न को ध्यान में रखते हुए फिटनेस रूटीन तैयार किया गया है। उदाहरण के तौर पर कप्तान विराट कोहली वजन के साथ अभ्यास करना पसंद करते हैं। यही वजह है कि उनके वर्कआउट में वजन उठाने वाले एक्सरसाइज जैसे कि क्लीन एंड जर्क, डेडलिफ्टस और बाकी चीजें शामिल रहेंगी। कोई दूसरा खिलाड़ी हो सकता है कि खाली हाथ एक्सरसाइज करना चाहता है तो उसे ऐसी एक्सरसाइज दी गई है जिसमें वजन न उठाने पड़े।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Leave a Reply